Group Cards
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ai के फायदे 2023 | benefits of ai in hindi

benefits of ai in hindi :- एआई के फायदे बहुत सारे है जैसे, आटोमेशन, डिजिटल असिस्टेंट, डिसीजन मेकिंग, कार्य को आसान बनाना, हर वक्त उपलब्ध रहना इ. तरह के फायदे है।

आर्टिफिशल इंटेलीजेंस की फिल्ड मे इस वक्त आटोमेशन vehical, रोबोट्स, नई डिजिटल फ्रीलन्सिंग टेक्नोलॉजी ई तरह के इनोवेशन हो रहे है।

और आने वाले 5 सालो मे ऐसे ही Ai के अविष्कार निकलेंगे जिनकी वज़ह से कई सारी नौकरिया जानेवाली है, इसलिए Ai को अपनी लाइफ का हिस्सा जरूर बनाइये ताकि आप फ्यूचर मे survive कर सके।

हर एक साल मे आर्टिफिशल इंटेलीजेंस की मार्केट 50% से भी ज्यादा की बढ़ी है। इसी वज़ह से Ai का उपयोग करना अब बहुत ही जरुरी और महत्वपूर्ण हो गया है।

वैसे एआई के बहुत सारे फायदे है और साथ ही नुकसान भी है लेकिन आज हम इस लेख मे Ai के फायदे क्या है, benefits of ai in hindi इस बारे मे विस्तार से जानकारी लेंगे।

Ai क्या है?

आर्टिफिशल इंटेलीजेंस के फायदे जानने से पहले हमें यह समझना चाहिए की आर्टिफिशल इंटेलीजेंस Ai क्या है?, तभी हम उसके फायदे समझ पाएंगे और उनका उपयोग कर पाएंगे।

एआई कंप्यूटर प्रोग्राम पर आधारित है, यह अपने आप ही सोच सकता है, और समझ करके टास्क कर सकता है। इसमें मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है,। अब आपको समझ मे आ गया होगा की एआई क्या है।

Ai के फायदे – benefits of ai in hindi

इंसानों जैसी गलतियां होने मे कमी

सबसे बड़ा फायदा Ai का यह है की ये इंसानों की तरह बहुत ही कम और नहीं के बराबर गलतियां करता है,

क्युकी अगर इसमें सही और एक्यूरेट डाटा डाला जाये और सहीसे train किया जायेतो चांसेस है की एआई गलति बिल्कुल भी नहीं करेगा उसको जो काम करने के लिए बनाया गया है, वो वोही करेगा।

इंसानों मे गलतियां होने के चांसेस ज्यादा है, एआई के मुकाबले क्युकी एक ही काम को हम बिना थके, बार- बार लगातार नहीं कर सकते,

हमारी capacity एक लिमिट तक ही है, उससे आगे हम नहीं कर सकते है। इसलिए Ai कोई भी काम करने के मे बहुत कम या नहीं के बराबर गलतियां करता है, इस लिए कम्पनिया human की बजाये Ai को पहले चुनती है।

उदाहरण – जैसे Ai का उपयोग डिज़ाइन बनाने मे हो रहा है। वहां पर Ai से डिज़ाइन बनाने मे promt यानि टेक्स्ट का उपयोग होता है।

आप जिस भी तरह की डिज़ाइन बनानी है, आपको बस टाइप करना है और Ai कुछ ही मिनटों मे बिना कोई गलती किये कोई भी डिज़ाइन बनाके दे सकता है। और अगर कोई गलती हो भी जाये तब भी गलती सुधार के नया डिज़ाइन बना देगा।

अगर यही काम किसी डिज़ाइनर से करवाने जाओगे तो वहांपर आपका टाइम, पैसा ख़र्च होगा और जरूरी नहीं वो डिज़ाइन अच्छा ही बनाये, अगर गलती हुई तो आप फिरसे बनाओगे और इसमें आपका बहुत नुकसान होगा। इसलिए Ai सबसे बढ़ीया ऑप्शन है, बिना कोई गलती किये किसी भी काम को करने के लिए।

zero Risk

इंसान आर्टिफिशल इंटेलीजेंस / एआई को काम पर लगाकर बहुत सारे जानलेवा रिस्क कम कर सकता है जैसे जमीन के अंदर जाना, हवा मे टास्क करना, समुद्र की गहराई मे रिसर्च करना, अंतरिक्ष की खोज करना ई.

इसलिए इन कामों को करने के लिए एआई बहुत मददगार है क्यू की यहाँ पर इंसानो की जान पर खतरा है, किसी भी वक्त कुछ भी हो सकता है। यहाँ पर एआई के टास्क करने के बहुत फायदे है

उदाहरण – किसी जगह पर विस्पोटक बम होने का अंदाजा है, अब इस कंडीशन मे कोई इंसान वहां पर जायेगा तो उसके लिए और भी खतरा है। और अगर इस कंडीशन मे किसी Ai रोबोट को वहां पर बम का पता लगाने के लिए भेजा जाये

और बहुत दूर से उसे ऑपरेट किया जाये तो इसमें दो फायदे है पहला बम का पता लगाकर उसे आसानीसे disfunction कर सकते है, और दूसरा इसमें किसी भी इंसान को कोई खतरा नहीं पहुंचेगा क्युकी एआई अपना काम करेगा।

डिजिटल हेल्प

डिजिटल वर्ल्ड मे Ai की सबसे अहम भूमिका है क्युकी इसका ज्यादातर उपयोग डिजिटल टेक्नोलॉजी मे हो रहा है। और साथ ही यूजर का एक्सपीरियंस और उसकी समस्याओ का सोलुशन उसे तुरंत मिल रहा है।

आजकल बहुत सारे ऑनलाइन क्रिएटर बन रहे है, और उनको कोई skill सीखने मे बहुत टाइम लग जाता था, लेकिन अब एआई की वज़ह से कोई भी डिजिटल skill सीखने की जरुरत बहुत कम हो रही है।

आज अगर आप YouTub, और content writing भी करते है। उसमे भी एआई आपकी बहुत मदद करेगा जैसी वीडियो एडिट करने मे, कंटेंट लिखने मे ई तरह के ऑनलाइन और जरुरी काम करने के लिए।

उदाहरण – Ai Tools का उपयोग करके आप वीडियो बनाना, डिज़ाइन करना, राइटिंग करना, फ्रीलांस वर्क, वेबसाइट बनाना, apps बनाना ई. काम करने के लिए Ai की मदद ले सकते है।

24 घंटे उपलब्ध रहना

एक सर्वे के मुताबिक इंसान 4 – 5 घंटे अच्छे से काम कर सकता है इससे उपर अगर काम किया जाये तो वे अपने काम को अच्छे से नहीं कर सकते क्युकी इसमें बॉडी आराम की डिमांड करती है। और इस पीरियड मे काम करने भी ब्रेक, टाइमऑफ की जरुरत होती है, और इस वज़ह से वह काम लम्बे समय मे पूरा होता है।

अब इस तरह की समस्या को Ai बड़े अच्छे से दूर कर सकता है। साथ ही वह बिना थके खाये पिए लगातार काम कर सकता है। इसमें आटोमेशन का उपयोग हो सकता है। तो कुछ इस तरह Ai के काम करने की वज़ह से समय की बचत होगी और काफ़ी जल्दी वह काम पूरा हो जायेगा।

उदाहरण – आपने किसी शॉपिंग कंपनी का कस्टमर केयर का उपयोग किया होगा। वहां पर आपने या तो फ़ोन किया होगा याफिर chat का इस्तेमाल किया होगा, अब वहां पर फ़ोन करके बात करने के लिए कम्पनीने एम्प्लोयी रखा है, लेकिन जो चैट का सेक्शन है वहां पर एआई चैट बॉट का इस्तेमाल हुआ है।

क्युकी चैट करने मे टेक्स्ट का इस्तेमाल होता है और टेक्स्ट का डेटा ऑलरेडी Ai के पास मौजूद रहता है। इस वज़ह से Ai कस्टमर के साथ चैट कर सकता है।

कंटेंट बनाने मे Ai का उपयोग

दोस्तों ऑनलाइन अगर आप भी पैसे याफिर फेम कमाना चाहते हो तो आपको एक influencer बनना ही होगा। इसके लिए आपको कम्युनिकेशन skill सीखनी होगी और अच्छे से जनता को वैल्यू देनी होगी तभी आप बहुत अच्छे डिजिटल influencer बन पाओगे।

अब यह सब करने के लिए पहले खुद मेहनत करना पड़ता था। अब यह काम अब उंगलियों पर आगया है किसी भी तरह का कंटेंट बनाना हो। आप Ai Tools जैसे Ai वेबसाइट, ऍप की मदद से हाई क्वालिटी वैल्यू एडेड कंटेंट बना सकता है, बशर्ते वह कंटेंट यूनिक और वैल्यू एबल होना चाहिए।

उदाहरण – जैसे आपको यूट्यूब पर कोई इनफार्मेशनल वीडियो बनाना है, अब आपके पास टाइम नहीं है, बनाने के लिए और एडिट करने के लिए यहाँ पर अब आप For example – Pictory ai का इस्तेमाल कर करके वीडियो बना सकते है। इससे आपकी मेहनत और टाइम दोनों की बचत होगी।

आज आपने क्या सीखा – benefits of ai in hindi

दोस्तों आज आपने सीखा की आज के डिजिटल और भागदौड़ के युग मे एआई के बहुत सारे फायदे है जैसे एआई की मदद से कठिन काम करना, Ai से कंटेंट बनाना, एआई की मदद से टाइम और मेहनत बचाना ई तरह के फायदे है

सबसे अच्छी पोस्ट पढ़े –

FAQ– benefits of ai in hindi

Q1. AI का क्या फायदा है?

Ans. एआई का काम को आसानीसे करने मे फायदा है।

Q2. AI का महत्व क्या है?

Ans. Ai अपने आप मे पूरी आर्टिफिशल मानवता है।

Q3. एआई का फायदा और नुकसान क्या है?

Ans. एआई का फायदा बिना मेहनत के काम करने मे है। और नुकसान गलत तरह के काम करवाने मे है।

Q4. एआई हमारी कैसे मदद करता है?

Ans. एआई टूल्स का उपयोग करके एआई हमारी मदद करता है।

Tags – benefits of ai in hindi, ai tools

Leave a Comment