Group Cards
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ai vs मानवीय बुद्धि 2023 | ai vs human intelligence in hindi

ai vs human intelligence in hindi : एआई और मानवीय इंटेलीजेंस मे अगर कोई सबसे तेज़ है तो वह है आर्टिफिशल इंटेलीजेंस क्युकी एआई मे इतना सारा डेटा पड़ा है की वो इंसान से कई सौ गुना ज्यादा होशियार और इंटेलीजेंस है।

Ai vs Human – ai vs human intelligence in hindi

पिछला साल और इस साल एक चर्चा जोरो शोरो से हो रही है की एआई के आने के बाद सबकुछ बदल जायेगा, एआई इंसानों की जगह बनालेगा साथ ही एआई से नौकरियो पर बहुत ज्यादा खतरा है, क्युकी एआई इंसानों के कठिन काम आसानीसे कर पा रहा है।

यहाँ तक एआई इंसानों को सीखने, समझने, सोचना, नयी समस्याओ के नये समाधान इनसब मे मदद कर रहा है, और एआई से कोई भी बड़ी से बड़ी और छोटी समस्याओ का सोलुशन एआई निकाल के दे रहा है। मानव के पास जितना ज्ञान है उससे कई गुना डाटा एआई ने अपने अंदर पैदा कर लिया है।

ऐसे मे आप सभी के मन मे यह सवाल उठता होगा की Ai को तो हमने बनाया है तो हमको एआई से क्या खतरा, और अगर एआई हमसे बड़ा है तो ai vs human in hindi मे क्या अंतर है।

दोस्तों आज हम समझेगें की ai vs human इन दोनों मे क्या अंतर है, कौन किससे बड़ा है, किसीकी बुद्धि ज़्यादा तेज़ और अच्छी है। इन सब फैक्ट को आज हम चेक करेंगे और समझेंगें की Ai और Human इनमे से कौन सबसे ज्यादा होशियार और ताकदवर है।

Ai क्या है

आर्टिफिशल इंटेलीजेंस डाटा साइंस की शाखा है। यह कंप्यूटर इंटेलीजेंस पर पर काम करती है साथ ही यह कोई भी टास्क कर सकती है और यहाँ तक की यह इंसानों की तरह इंटेलीजेंस का भी यूज़ करती है जैसे हमे चैट gpt एआई से कुछ भी लिखवाना हो तो हम वहां पर कमांड टाइप करते है। और Ai उन कमांड को पढता है समझता है और जो जरूरी चीज है उसे लाकर हमें देता है।

एआई अलग अलग कार्यों को कर रहा है, जिसके लिए अक्सर human इंटेलीजेंस की जरूरत पडती है। एआई एक मशीन की तरह काम करता है और पिछला डाटा, और गलतियों से सीखता है, आसापस की कंडीशन को अच्छे से समझ कर एनालिसिस करता है। और जहाँ उपायों की जरूरत होती है वहां पर योग्य उपाय का यूज़ करता है।

Ai यूनाइटेड एरिया है, जहाँ पर टेक्निकल साइंस, साइकोलॉजी, मैथ, डाटा साइंस, language लर्निंग, ई कई साइंस सब्जेक्ट का समावेश है।

एआई का उपयोग आजकल हर जगह पर हो रहा है जैसे बिसनेस, टेक्नोलॉजी, इन्वेंशन, एजुकेशन, फैशन, लाइफस्टाइल, ई

Human इंटेलीजेंस क्या है

ह्यूमन इंटेलीजेंस तर्क करना, सोचना, समझना, चुनौतीयों का हल निकलना, मैथ और फिजिक्स के प्रॉब्लम सोल्व करना, सोच कर संवाद साधना, अपनी बदलती परिस्थिति के अकॉर्डिंग रहना, सीखना ई टास्क मे काम आती है।

मानव बुद्धि और मानवीय व्यवहार की जडे इंसान के बचपन, वंशिक, विभिन्न घटना और अच्छे, बुरे अनुभवों के आधार पर कार्य करती है। यह पूरी तरह से किसी भी इंसान को अपनी पर्सनालिटी बदलने के लिए अपनी नॉलेज के आधार पर निर्भर करती है।

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस VS ह्यूमन इंटेलीजेंस

यहाँ पर हम Ai और ह्यूमन इंटेलीजेंस के बिच अंतर देखेंगे।

ओरिजिन / मूल

Ai- एआई एक इनोवेशन है जिसे मानव ने बनाया है, यह एक मशीन है जिसे मानव द्वारा बनाया गया है।

Human – मानवी बुद्धि तर्क करना, सोचना, समझना, मूल्यांकन करना इन सब डेवलपमेंट के साथ पैदा होता है।

लर्निंग skill

Ai :- एआई डाटा का उपयोग करके सीखती है और साथ ही वह टास्क परफॉर्म करने के लिए ट्रेनिंग भी लेती है। वह अलगोरिथम और statistics का यूज़ करती है।

Human – observation, पढ़ना, लिखना, सोचना, एजुकेशन लेना, किसी भी चीज का अनुभव करना इस तरह से नई इनफार्मेशन सीखती है।

क्रिएटिविटी

Ai – एआई मौजूदा ट्रेंड और डाटा की मदद से क्रिएटिविटी दिखाता है, लेकिन यह इसकी ओरिजिनल क्रिएटिविटी नहीं होती है।

Human – अपनी इनोवेटिव थिंकिंग और क्रिएटिविटी से मानवीय बुद्धि कला, साहित्य संगीत और नये कांसेप्ट बनाती है।

निर्णय लेना / decision making

Ai – कलेक्ट किया हुआ डाटा का उपयोग करके आर्टिफिशल इंटेलीजेंस निर्णय लेती है। एआई objective यानि obeservetion से डिसिजन लेती है।

Human – मानवी बुद्धि subjective यानि विषयो पर निर्भर होकर डिसीजन लेती है। यहाँ पर मानवी बुद्धि फैक्ट का सहारा लेती है कोई भी डिसीजन लेती है।

एनर्जी का उपयोग

Ai – आज के दौर के कम्प्यूटर्स 1.9 वॉट की energy का उपयोग करते है।

Human.- ब्रेन 25 वॉट एनर्जी का उपयोग करता है।

FAQ

1. AI का नुकसान क्या है?

Ans. एआई का अधिक उपयोग होने से नौकरियों को खतरा है।

2. AI के पिता कौन है?

Ans. जॉन मैकार्थी एआई के जनक है।

3. एआई का भविष्य क्या है?

Ans. इंसानों की जगह लेना ही एआई का भविष्य है।

अन्य पोस्ट पढ़े

tags- ai vs human intelligence in hindi

Leave a Comment