Group Cards
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ai के खतरनाक नुकसान 😭 2023 |ai se hone wale nuksan

ai se hone wale nuksan :- एआई से होने वाले कई तरह के नुकसान है, जैसे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव, मानसिक तनाव, नौकरी जाने का खतरा, एआई का दुरूपयोग, ठगी, इत्यादि प्रकार के एआई से होने वाले नुकसान है।

दोस्तों आपने Ai के बारे मे बहुत कुछ सुना होगा और आपने एआई का उपयोग भी किया होगा, आपको एआई के बारे बहुत अच्छी और उपयोगी जानकारी मिली होगी, लेकिन आपने अभी तक उसकी दूसरी साइड देखि नहीं होगी, आज मे एआई के दूसरे पहलु पर बात करुंगा।

अतः आज हम एआई से क्या खतरा है, एआई से क्या नुकसान होंगे, हम एआई के खतरों से कैसे बच सकते है, उपाय और साथ ही एआई का सही उपयोग करने के तारिके आज आपको मे बताऊंगा जिनसे आप भविष्य मे होने वाले एआई के नुकसान और खतरों से बच सकेंगे।

मेरा यही मकसद है की आपको एआई के बारे मे अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी मील सके।

एआई क्या है ?

सबसे पहले मै आपको एआई का परिचय करा देता हूं, एआई एक टेक्नोलॉजी है, जिसे इंसानों का काम करने के लिए बनाया गया है, जहाँ पर इंसानी बुद्धि और ताकद की जरूरत है वही कार्य हम एआई टेक्नोलॉजी से करा सके इसीको एआई टेक्नोलॉजी कहते है, इसका एक और नाम है मशीन लर्निंग मतलब इंसानी काम अब मशीन सीख सकती है, और करके दिखा सकती है।

जैसे एक ऑनलाइन टूल है chat gpt यह टूल आपको तुरंत सर्च रिसल्ट लाकर देगा, यहां पर आप अपनी समस्या लिखेंगे तो यह रेफ़्रेन्स सहित सोलुशन बताएंगा यह एआई टूल वेबसाइट का उपयोग करके आप टेक्स्ट कंटेंट लिख सकते है। इत्यादि काम हम Ai का उपयोग करके कर सकते है, इसी टेक्नोलॉजी को हम Ai कहते है।

एआई से हमें क्या खतरा है ? ai se hone wale nuksan

आज के दौर मे एआई के जितने फायदे है, उसके साथ इसमें खतरे भी है, इसलिए Ai का हमें सावधानी पूर्वक उपयोग करना चाहिए, क्यू की यह इंसानी क्षमता से कई गुना ताकद रखता है, एआई काम करने मे कभी थकता और रुकता नहीं है।

नौकरी जाने का खतरा

सर्वप्रथम जो खतरा हमें होने वाला है, वह नौकरी खो जाने का है, इस बात को आप नकार नहीं सकते क्युकी एआई जिस तरह का काम करके दे सकता है वह काम कोई आम इंसान नहीं कर सकता, यही एआई का सबसे बड़ा खतरा है।

जैसे जैसे यह टेक्नोलॉजी बढ़ेगी नौकरिया खतरे मे आजायेगी क्योकि दस आदिमयो का काम Ai खुद अकेला कर लेगा इसलिए नौकरी पर Ai का बहुत बड़ा खतरा है

पर्सनल डेटा, जानकारी चोरी होने का खतरा

दूसरा सबसे बड़ा खतरा इंसानों को एआई से हो सकता है, वह पर्सनल डेटा और जानकारी खोने का खतरा है, क्युकी एआई डेटा और जानकारी के बिना अच्छे से काम नहीं करता यही कारण है की एआई को हमारा जितना ज्यादा डेटा और जानकारी मिलेगी उतना ज्यादा एआई अच्छे से काम करेगा।

इसी चीज का फायदा गलत लोग उठाते है, और हमारा पर्सनल डेटा और जानकारी चुराने मे वो लगे रहते है, और ऐसे एआई टूल्स बनाते है, जिसपर लोगों का भरोसा ज्यादा हो और वह आपके Id से आपका डेटा चुरा सके

लोग बिना समझें की कितना सेफ एआई टूल है, उसका जल्दी उपयोग करते है, और बाद मे उनके साथ फ्रॉड होता है और वह फस जाते है

कम्पटीशन का खतरा

एआई की वज़ह से कम्पटीशन का खतरा बहुत बढ़ जाता है, की क्युकी एआई की वज़ह से नौकरिया खतरेमे है, इसलिए लोग अपने जॉब मे इसका भरपूर उपयोग कर रहे है। इसकी वजह से आने वाले समय मे कम नौकरी यों की वज़ह कम्पटीशन बढ़ने का बहुत खतरा है

बचने के तरीके : –

  1. अपना सारा डेटा संभाल कर रखे अपने पर्सनल डेटा को सुरक्षित और गोपनीय रखे
  2. वेरफाइड ai ऍप और वेबसाइट का उपयोग करे
  3. बिना जांच के किसी भी एआई टूल का उपयोग न करे। अगर सभी चीज़े ठीक है तभी इसका उपयोग करे
  4. एआई टूल्स का गलत इस्तेमाल न करे
  5. कम्पटीशन बढ़ने से पहले खुद को बदले या नई स्किल सीखे और सिक्योर करियर चूज़ करे।

निष्कर्ष :- ai se hone wale nuksan

दोस्तों आज आपने इस लेख मे जाना की एआई के कितने नुकसान है जैसे नौकरीयों पर खतरा डेटा चोरी का खतरा इत्यादि और साथ मे इसके नुकसान से बचनेके तरीके भी देखे.

मे आशा करता हूं आपको ai se hone wale nuksan यह लेख अच्छा लगा होगा और यहाँ से कुछ सीखने को मिला होगा। आपके कुछ सवाल आप पूछना चाहते हो तो कमेंट जरूर करे मै खुद उसका रिप्लाई करूंगा।

अन्य पढ़े –

  1. जनरेटिव एआई क्या है
  2. एआई एंकर क्या है
  3. एआई कविता कैसे लिखे

Leave a Comment