Group Cards
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इलेवन लैब्स से Voice हिंदी मे 2024 | elevenlabs ai hindi

elevenlabs ai hindi : इलेवन लैब्स एक आर्टिफिशल इंटेलीजेंस Ai Tool है। जो टेक्स्ट टू स्पीच और डीप लर्निंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करके ऑडियो जनरेट करता है।

आप रोबोटिक टेक्स्ट टू स्पीच तकनीक का यूज़ करके बोर हो चुके हो, और आप ह्यूमन वॉइस जैसा आर्टिफिशल ऑडियो बनाना चाहते हो तो आज हम बात करेंगे इसी समस्या के बारे मे की कैसे हम रियल ह्यूमन voice निकाल पाएंगे एआई टूल्स का उपयोग करके।

इलेवन लैब्स एक ऐसा टूल है जो, टेक्स्ट के जरिये रियल और similar वॉइस निकालकर कोई इंसान ही बोल रहा हो, इस तरह की आवाज़ निकाल पाएंगे कम समय मे और कम मेहनत के जरिये।

तो आज हम इस टूल के बारे मे विस्तार से जानकारी लेंगे और इसका उपयोग करके हमारी क्रिएटिव स्किल्स को बढ़ाएंगे और इतना ही नहीं इसका उपयोग करके हम पैसे भी कमाएंगे तो इसलिए यह पुरे लेख को अंत तक पढ़े और इसका इस्तेमाल करके आगे बढे।

[अनुक्रम]

इलेवन लैब्स एआई क्या है?

लेवन लैब्स डीप लर्निंग तकनीक से बना हुआ टूल है यह top क्वालिटी ऑडियो जनरेटर टूल है जिसकी मदद से आप टेक्स्ट को वॉइस मे बदल सकते है।

क्लोनिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करके खुदकी आवाज को क्लोन कर सकते है। और क्लोन करके उसीसे टेक्स्ट का audio भी बना सकते है।

इस टूल मे डीप लर्निंग मॉडल का यूज़ किया गया है, ताकि इंसानी टोन और बोलने के स्टाइल को natural और engaging आवाज़ बनाई जा सके।

यह दूसरे आवाज़ निकाल ने वाले एआई टूल्स से बहुत अलग है क्युकी ये आपको सभी प्रकार की क्रिएटिव वॉइस बनाने की सुविधा देता है जैसे टेक्स्ट टू स्पीच, दुनियाभर की भाषा, बहुत सारे वॉइस निकाल ने वाले प्रोफेशनल स्पीकर्स की आवाज़ और खुदकी आवाज़ को क्लोन करने की तकनीक यह सबकुछ आपको इसी ai tool मे मिल जाता है।

इस पोस्ट को पढ़े : एआई Voice क्या है।

इलेवन लैब्स के फाउंडर कौन है?

2022 मे इलेवन लैब्स को लॉन्च किया गया है, Piotr Dabkowaski [CTO] और Mati staniszewaski यह दोनों ने voice technology का उपयोग करके इलेवन लैब्स टूल बनाया है। ,

इसीसे से इन्होने एआई स्पीच सॉफ्टवेयर का उपयोग करके क्रिएटर और पब्लिशर के लिए इलेवन लैब्स जैसा एक मात्र हाई क्वालिटी ह्यूमन वॉइस जनरेटर बनाके दिखाया है। साथ ही यह टूल को बनाने मे बहुत सारे credo ventures, concept ventures और एंजेल इन्वेस्टर्स का योगदान है। इसका मुख्यालय न्यू योर्क अमेरिका मे है।

इलेवन लैब्स कैसे एआई वॉइस बनाता है?

  • इलेवन लैब्स डीप लर्निंग मॉडल का उपयोग करता है आवाज़ को सिंथेसिस करने के लिए। इसमें जो Ai सिस्टम का उपयोग किया गया है वह नेचुरल स्पीच के कॅरेक्टर को अनालाइज़ करता है। मतलब एक प्रकार की ह्यूमन टोन को सेट करता है वॉइस निकालने के लिए

  • इसका अलगोरिथम ह्यूमन वॉइस जैसी आवाज़ को रीक्रिएट करता है। यह एक वर्चुअल वॉइस है जो ह्यूमन काउंटर पार्ट से similar है।

  • इलेवन लैब्स वॉइस क्लोनिंग करने का काम भी करता है। यह आपको खुदकी आवाज याफिर किसी दूसरे व्यक्ति की आवाज़ को बार बार रे क्रिएट करने मे मदद करता है। इसके लिए आपको कुछ मिनट की ऑडियो रेकॉर्ड करनी पड़ती है जिसके कारण से यह ह्यूमन voise को analysis करके उसी के जैसी दूसरी आवाजे बनाता है।

  • यह तकनीक बहुत से काम मे उपयोग की जा सकती है जैसे डबिंग फिल्मे, ऑडियो बुक्स, यूट्यूब वीडियो मे उपयोग हो सकता है।

अब आपको अच्छी तरह से समझ मे आगया होगा की eleven labs kya hai और कैसे काम करता है। आगे हम इसकी विशेषताएं देखेंगे।

इलेवन लैब्स की विशेषताएं

  • असली हावभाव से बात करने वाली voice : जब हम इलेवन लैब्स एआई टूल मे टेक्स्ट इनपुट करते है तब वो डीप लर्निंग तकनीक से नेचुरल साउंडिंग स्पीच को synthesize करता है और कहानियाँ, पॉडकास्ट और वीडियो – ऑडियो के जैसी असली हावभाव वाली आवाज बनाता है।

  • इमोशन और लॉजिक को समझना : दूसरी इसकी विशेषता यह है की ये अपने जो टेक्स्ट है उसके आजु बाजु इमोशन और तर्क का इस्तेमाल करता है, जैसे कोई शब्द को धीरे, जोरसे, पुरे इमोशन के साथ बोलना कब रुकना है कहाँ पर जोर देना इस तरह तर्क का इस्तेमाल करके इलेवन लैब्स एक हाई क्वालिटी voise बनाता है यह सुनने आपको एक इंसान के जैसे ही लगेगा।

  • आसानीसे उपलब्ध : यह टूल आपको हर डिवाइस और हर ब्रॉउज़र पर मिल जायेगा आप pc, mobile, tablet और क्रोम, बिंग और ओपेरा ब्राउज़र पर यूज़ कर सकते है साथ ही इसका interface बहुत ही आसान है।

  • वॉइस कस्टमाइजेशन : इस टूल आप आसानीसे वॉइस की स्टाइल और उसको कस्टमाइज़ कर सकते है। आपको जो वॉइस अच्छा लगता है उस हिसाब से आप उसमे फेरबदल करके प्रोफेशनल वॉइस बना सकते है। आप एक क्रिएटर होंगे तो आपको यह फीचर काफी मदद करेगा।

  • सभी भाषाये उपलब्ध :- इस टूल मे पूरी दुनिया की बहुत ज्यादा बोले जानेवाली भाषा ये उपलब्ध है। साथ ही भारतीय भाषा हिंदी और तमिल भी उपलब्ध है। आपको जिस भी भाषा मे उपयोग करना है, उस तरह इस्तेमाल आप कर सकते है।

इसे पढ़े : benefits of ai in hindi💥

इलेवन लैब्स का इस्तेमाल करके आवाज़ बनाये?

इलेवन लैब्स का इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करें।

  1. elevenlabs.io इस वेबसाइट को गूगल पर सर्च करके विजिट करें।
  2. जिस भी आवाज़ को आप बनाना चाहते है। उसके लिए आपको टेक्स्ट बॉक्स मे टेक्स्ट लिखना है, बिना gramatical mistake किये हुए आगे बढ़ना है।
  3. अपने पसंद की आवाज और इमोशन को चुनना है, आपको वहां ai कॅरेक्टर मिलेंगे उनको आप चुन सकते है।
  4. बाकी जो सेटिंग है जैसे स्पीच रेट, पिच और वॉल्यूम को अपने हिसाब से कस्टमाइज़ करना है।
  5. Generate बटन पर क्लीक करने के बाद कुछ देर वेट करना है, अपने आप एक हाई क्वालिटी एआई वॉइस आपके सामने तैयार होकर आजएगा।
  6. जनरेट किये हुए वॉइस को सुनना है और समझना है की कोई मिस्टेक नहीं है वॉइस मे अगर है तो पहचान करके फिरसे जनरेट कर सकते है।
  7. एक बार जब आप वॉइस को सुनकर पूरी तरह से संतुष्ट हो जाते है। तब आपको उस वॉइस को डाउनलोड करके सेव करना है।

तो कुछ इस तरह आप इलेवन लैब्स एआई टूल का बेसिक इस्तेमाल कर सकते है। आगे हम इस टूल से क्लोनिंग कैसे करते है, इस बारे मे जानकारी प्राप्त करेंगे।

इलेवन लैब्स से voice क्लोनिंग कैसे करें?

  1. वॉइस क्लोन करने के लिए सबसे पहले voice lab पर क्लीक करें उसके बाद Add generative or cloned voice पर क्लीक करें।
  2. फिर instant voice cloning पर क्लीक करें
  3. उसमे आपको अपना रिकॉर्ड किया हुआ ऑडियो डालना है ध्यान रखे की ऑडियो मे ज्यादा noise ना हो। और ऑडियो 5 मिनट का होना चाहिए फिर आपको डिस्क्रिप्शन लिखकर Add Voice बटन पर क्लीक कर देना है।
  4. कुछ सेकंड मे आपका ऑडियो क्लोन होकर आजायेगा अब इसका उपयोग आप कर सकते है।
  5. अपनी खुदकी आवाज को टेक्स्ट टू स्पीच मे बदलने के लिए USE बटन पर क्लीक करे।
  6. अपने सेलेक्ट किये हुए voice को ड्राप डाउन मेनू मे सेलेक्ट रखे और टेक्स्ट अपलोड याफिर लिखकर Generate बटन पर क्लीक करे और आपका काम यही पर समाप्त हुआ।
  7. अब कुछ देर मे आपके टेक्स्ट से अपनी खुदकी आवाज कन्वर्ट होकर आजाये गी। ध्यान मे रखे की टेक्स्ट लिखने मे आपने कम से कम मिस्टेक की होगी।

अधिक जानकारी के लिए इलेवन लैब्स से voice cloning कैसे करें इस बारे मे वीडियो देखे

elevenlabs ai hindi / source: earnwithhiw

FAQ – elevenlabs ai hindi

Q. इलेवन लैब्स भरोसेमंद है?

Ans: बिल्कुल इसपर ट्रस्ट किया जा सकता है।

Q. इलेवन लैब्स फ्री है?

Ans: नहीं, कुछ सुविधाएं फ्री है कुछ के लिए paid प्लान लेना होगा

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा की कैसे आप इलेवन लैब्स एआई टूल का उपयोग करके टेक्स्ट से हाई क्वालिटी वॉइस बना सकते है।साथ ही आपने इलेवन लैब्स से वॉइस क्लोनिंग कैसे करते है इस बारे मे विस्तार से जानकारी ली।

मे आशा करता हूं आज की एआई टूल elevenlabs ai hindi मे जानकारी अच्छी लगी होगी

Leave a Comment