Group Cards
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डेल्व Ai क्या है 2024 🛡️ | delv ai kya hai

delv ai kya hai : डेल्व एआई एक आर्टिफिशल इंटेलीजेंस तकनीक पर बना हुआ Ai टूल है, जो महत्वपूर्ण डाटा को एक्स्ट्राक्ट करता है और डेटा साइलो को खत्म करता है, यह रिसर्च करने वालो के लिए बहुत फायदेमंद है क्युकी ये बहुत सारा डेटा से जरुरी डाटा निकालता है।

प्रांजलि अवस्थी एक उद्यमी है और डेल्व एआई की फाउंडर और CEO है, भारतीय मूल की प्रांजलि अवस्थी ने delv.ai प्लेटफार्म बनाया है जो डीप रिसर्च करने मे काफी माहिर है । प्रांजलि ने इस कंपनी के लिए 3.7 करोड की फंडिंग ली है।

प्रांजलि अवस्थी ने यह प्लेटफार्म खास करके रिसर्च करने वालो के लिए बनाया गया है। ताकि उनको कम मेहनत मे इंटरनेट से जरुरी डाटा मिल जाये जिससे उनको रिसर्च करने मे दिक्कत ना आए।

अतः आज हम delv ai kya hai ?, डेल्व एआई की विशेषताएं?, डेल्व एआई का उपयोग कैसे करें?, इन सभी विषयो पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

डेल्व एआई – overview

एआई टूल delv.ai
सीईओ & फाउंडर प्रांजलि अवस्थी
स्थापना वर्ष 2022
मुख्य उद्देश्य सटीक डेटा निकालना
वेबसाइटhttps://delv.ai
delv ai kya hai

डेल्व एआई क्या है

डेल्व एआई एक आर्टिफिशल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी पर आधारित रिसर्च करने के लिए बनाया गया है, इस टूल की फाउंडर प्रांजलि अवस्थी है। जिनका मिशन है की जो भी स्टूडेंट, रिसर्च करने वाले लोग है, जिनको बहुत सारे विषयो को समझ कर विश्लेषण करना होता है, ऐसे बुद्धिमान लोगों की सहायता के लिए और उनके समय की बचत के लिए प्रांजलि अवस्थी ने डेल्व एआई का निर्माण किया है।

आज ऑनलाइन की दुनिया मे रिसर्च करना थोड़ा मुश्किल सा हो गया है, बहुत सारा डेटा होने की वज़ह से गहराई मे जाकर सटीक इनफार्मेशन बहुत ही कम देखने को मिलती है याफिर इतना सटीक डेटा मिलता ही नहीं सिस्टम की वज़ह से, इसी परेशानी को दूर करने के लिए डेल्व एआई आपकी मदद करेगा।

इस टूल मे आप जो भी डेटा डालोगे या बहुत सारा डेटा डालोगे तो जो सबसे सटीक और जरुरी डेटा होगा वह डेटा को अलग से निकालकर डेल्व एआई आपके सामने लाकर देगा।

डेल्व एआई का प्रमुख उद्देश्य डेटा साइलो को खत्म करके, ढेर सारा ऑनलाइन कटेंट मेसे जरूरी, सटीक और विशेष इनफार्मेशन रिसर्च करने वालो तक पहुँचाना ही डेल्व एआई का मकसद है।

डेल्व एआई की विशेषताएं

  • एक सर्च एजेंट : की तरह काम करेगा, जो आपको आटोमेटिक दस्तावेज का सारांश बनाकर देगा।
  • Q&n चैट : से आप अपने दस्तावेजो पर अच्छे से चर्चा करके रिसर्च और विश्लेषण कर सकते है।
  • यह टूल आपको एआई से निर्मित नॉलेज ग्राफ, पाई चार्ट, मैप और ट्री मैप प्रदान करता है। जिससे आपको विश्लेषण करने मे बहुत कम समय और मेहनत लगेगी और इससे आपका यूजर एक्सपीरियंस भी अच्छा होगा।
  • कस्टम कॉन्टेक्स्ट : इस सुविधा से आप अपने दस्तावेज, और अन्य सामग्री जोड़ सकते हो। जो भी रिजल्ट निकलेगा उसे आप सेव कर सकते हो। इस टूल आपके डाटा की प्राइवेसी रखी जाएगी इसलिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • डॉक्यूमेंट विश्लेषण : डेल्व एआई PDF, Text डाक्यूमेंट्स, अच्छे से पढ़कर उसमे से डेटा निकाल सकता है।
  • क्लाउड ड्राइव : डेल्व एआई आपको अपने क्लाउड ड्राइव को डेल्व के साथ इंटेग्रेट करने की अनुमति देता है। जिससे आप तुरंत रिसर्च सामग्री ई प्राप्त कर सकते हो।
  • स्कैन पीडीएफ : यह कोई भी टेक्स्ट पीडीएफ को स्कैन करके डेटा निकालने मे माहिर है, इसलिए आप कोई भी पीडीएफ स्कैन करके डेटा निकाल सकते है, आपको पीडीएफ मे खोज करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • डेटा प्राइवेसी : डेटा प्राइवेसी को डेल्व सबसे प्रमुख प्राथमिकता देता है, इसलिए आपको कोई भी डॉक्यूमेंट अपलोड करने मे सोचने की जरूरत नहीं है।

डेल्व एआई का उपयोग कैसे करें

दोस्तों अब हम जानेंगे की डेल्व एआई का उपयोग कैसे करें, लॉगिन / साइन अप ई के बारे मे सीखेंगे।

Step: 1 – ऑफिसयल वेबसाइट पर जाये

सबसे पहले आपको delv.ai की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते है। Delv ai

Step: 2 – साइन अप करें

वेबसाइट पर आते ही आपको Try Free वाला टैब दिखेगा उसपर क्लीक करना है, यहाँ पर मे फ्री मेथड दिखा रहा हूं। इसलिए ध्यान रखे।

Step: 3 – Typeform फील करें

Try free पर क्लीक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आएगा उसे आपको step बाई step भरना है।

Step: 4 – अपना पहला नाम लिखें

इस बॉक्स मे आपको अपना पहला नाम लिखना है। जैसे Ram, krishna ई इसतरह लिखकर ok पर क्लीक करना है।

Step 5- अपना आख़री नाम लिखें

पहला नाम लिखने के बाद आपको अपना आख़री नाम surname लिखना है। और ok पर क्लीक कर देना है।

Step 6 – ईमेल लिखें

Surname के बाद आपको अपना e -mail id लिखकर डालना है और ok पर क्लीक करना है।

Step: 7 – मेंबर की संख्या चुने

आख़री नाम के बाद आपको पूछा जायेगा की आपकी टीम मे कितने मेंबर है, अगर आपकी रिसर्च करने के लिए टीम है तो उतने मेंबर डालिये और आप अकेले individual है तो सिर्फ 1 डालकर ok पर क्लीक करें

Step: 8 – submit करें

फिर आपके सामने 3 ऑप्शन आएंगे आपको बताना है की आप कौन है और क्या करना चाहते है इसमेसे कोई भी एक ऑप्शन चुने जैसे जिसमे रिसर्च प्रोफेशनल, स्टूडेंट, हॉबी ई ऑप्शन चुनकर submit पर क्लीक करें।

अब आपका फॉर्म सबमिट हो चूका है। डेल्व एआई की टीम आपके फॉर्म को अच्छे से चेक करेगी फिर जाकर आपको डेल्व एआई उपयोग करने की परमिशन मिलेगी। आपको ई मेल के जरिये सूचित किया जायेगा।

सबसे बेहतरीन पोस्ट पढ़े –

आज आपने क्या सीखा – delv ai kya hai

आज आपने सीखा की डेल्व एआई क्या है, उसकी विशेताएं क्या है और उसका उपयोग करने का तरीका इन सारे विषयो पर हमने विस्तार से जानकारी प्राप्त की है।

मे आशा करता हूं की delv ai kya hai यह टॉपिक पढ़कर आपको बहुत कुछ सीखने कोई मिला होगा। अगर आपको डेल्व एआई की सम्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी होतो हमें कमेंट करके जरूर बताये। और आने वाले पोस्ट के लिए whatsapp ग्रुप join करें।

Leave a Comment