Group Cards
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ज्यादा views चाहिए तो Ai से Thumbnail बनाना सीखे | ai se thumbnail kaise banaye?

डिजिटल वर्ल्ड में, जहाँ कंटेंट ही सबकुछ है, ऐसेमे एक बेहतरीन थंबनेल की पावर को कम करके नहीं आंका जा सकता। Thumbnail जों है वो किसी भी कंटेंट का first impression होता है?, thumbnail के बिना हम अपना CTR नहीं बढा सकते है।

लेकिन इतने ज्यादा content creation के कम्पटीशन में अगर आपको अपनी पहचान बनानी है, तो आपको बाकि लोगों से अलग सोचकर कंटेंट बनाना होगा और ना सिर्फ कंटेंट हीं नहीं कंटेंट की मार्केटिंग के ऊपर भी ध्यान देना होगा जहाँ पर कंटेंट का thumbnail बहुत ज्यादा मायने रखता है।

अगर आप ख़ासकर YouTube Creator हो तो आपके लिए एक अच्छा thumbnail बनाना बहुत जरूरी हो जाता है। और इसी जरूरत के लिए AI (आर्टिफिशल इंटेलीजेंस ) हमारी अच्छी तरह से मदद कर सकता है। अगर हम ध्यान से Ai का इस्तेमाल करते है तो ये हमें बहुत सारे फायदे दे सकता है।

"thumbnail example"

AI ने कंटेंट क्रिएशन की दुनिया को बदल दिया है, ऐसे Ai tools बनाये हैं जो न सिर्फ content को अच्छा बना सकते है बल्की खुद कंटेंट भी create सकते है। जैसे फोटो, वीडियो, आर्टिकल ई.

AI के साथ, थंबनेल बनाना अब सिर्फ सिर्फ कंटेंट के होने के बारे में नहीं है; ये आपके audience के interest के लिए एक visual story बनाकर क्लिक करवाने के बारे में है। इसलिए Ai को कम मत समझिये क्युकी ये आपके thumbnail और काम पूरी तरह बदल के रखेगा।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम यह पता लगाएंगे कि कैसे AI आपके थंबनेल को creative तरीके से बना सकता है, ai se thumbnail kaise banaye? अतः इस ब्लॉग पोस्ट में हम सीखेंगे की Ai से यूट्यूब वीडियो के लिए एक अच्छा और जल्दी बनने वाला thumbnail कैसे बनाए?

5 best Ai Thumbnail maker के बारे में जानकारी लेंगे और साथ हीं Ai से Best thumbnail बनाने के लिए कुछ टिप्स लेंगे जिसमे prompting, डिज़ाइन और प्रोसेस शामिल है।

ये आर्टिकल आपको एक कदम आगे रखेगा Ai से thumbnail बनाने के लिए इसके जरिये आपके thumbnail बेहतर होंगे, उनपर ऑडियन्स के क्लीक बढ़ेंगे, अच्छा CTR बढेगा, आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे और आपका समय और लागत कम होगी। तो चलिए ai se thumbnail kaise banaye जानते है, किन एआई टूल्स का इसमें इस्तेमाल होता है? इस तरह के सारे सवालों के जवाब हम इस पोस्ट में जान पाएंगे।

Ai Thumbnail maker क्या है

ai genetare a image and thumbnail
credit- microsoft copilot

AI थंबनेल मेकर एक डिजिटल टूल है जो वीडियो या इमेज के लिए कस्टम थंबनेल बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है। ये टूल आमतौर पर वीडियो या इमेज के कंटेंट का analysis करते हैं और थंबनेल बनाते हैं जो क्लिक या व्यू ला सके।

AI थंबनेल मेकर का इस्तेमाल करने के कारण:

AI थंबनेल मेकर का इस्तेमाल करने से आपके YouTube चैनल की visibility और engagement में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने पर विचार करने के लिए यहां कुछ पॉइंट दिए गए हैं:

  1. आकर्षक थंबनेल: एआई से बनाए गए थंबनेल अलग दिखते हैं और audience का ध्यान खींचते हैं। वे user को आपके वीडियो पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करके CTR बढ़ाने में मदद करते है।
  2. समय की बचत: एआई थंबनेल डिजाइन process को Automatic करता है, जिससे आपका बहुमूल्य समय बचता है। आपको मैन्युअल रूप से थंबनेल बनाने में घंटों खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी, एआई टूल्स उन्हें जल्दी बना सकता है।
  3. Customization: कई एआई थंबनेल निर्माता customize करने का ऑप्शन देते हैं। आप मैन्युअल डिज़ाइन की परेशानी के बिना अपने ब्रांड और वीडियो content से मेल खाने के लिए जेनरेट किए गए थंबनेल को तैयार कर सकते हैं।
  4. कोई डिज़ाइन skills जरुरी नहीं है: भले ही आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर नहीं हैं, AI थंबनेल maker आपको professional दिखने वाले थंबनेल बना देते हैं। वे text को images में बदलते हैं।
  5. CTR में वृद्धि: प्रोफेशनल डिज़ाइन किए गए थंबनेल अधिक audience को आकर्षित करते हैं, जिसके कारण विडिओ या आर्टिकल कंटेन्ट पर CTR अधिक बढ़ता हैं। AI सुनिश्चित करता है कि आपके थंबनेल आपके वीडियो की थीम और style के साथ अच्छे हों।

कुल मिलाकर, AI थंबनेल मेकर उन कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक मददगार है जो कम से कम प्रयास के साथ अपनी ऑनलाइन उपस्थिति और जुड़ाव को बढ़ाना चाहते हैं। AI थंबनेल मेकर एक ऐसा टूल है जो बिना किसी डिज़ाइन skills के तुरंत आकर्षक थंबनेल डिज़ाइन करने के लिए एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है।

आपको केवल टूल को निर्देश देने की ज़रूरत है कि आप क्या ओर कैसा thumbnail चाहते हैं, फिर यह किसी इंसान की तरह ही फोटो, टेक्स्ट और रंग चुन लेगा।ज़्यादातर टूल आपको थंबनेल बनाने के साथ-साथ टेक्स्ट जोड़ने, फ़ॉन्ट बदलने, आइकन जोड़ने और यहाँ तक कि कस्टम इमेज जोड़ने की सुविधा देते हैं।

content की दुनिया में ध्यान आकर्षित करने की जंग है, और अगर आपके पास आकर्षक और descriptive थंबनेल नहीं है, तो user को आपके वीडियो को स्क्रॉल करके छोड़ देंगे।

थंबनेल के महत्व को कम करके आंकना बेवकूफी है। वे आपको बहुत सारे high CTR लाभ देते है। high (CTR) और आकर्षक थंबनेल होना एक बहुत बड़ा फायदा है। YouTube में , High performance वाले 90% वीडियो में पर्सनल थंबनेल होते हैं।


अंत में, AI द्वारा जेनरेट किए गए थंबनेल एक बहुत बड़ा लाभ हैं जो quality में सुधार करते हैं, समय बचाते हैं। अब, आप बहुत कम समय में (और कम पैसे में) दर्जनों आकर्षक थंबनेल जेनरेट कर सकते हैं।

अगर मैं आपकी जगह होता, तो मैं या तो Canva या Simplified का ही इस्तेमाल करता। मेरे अनुभव में Canva निश्चित रूप से सबसे अच्छा है, लेकिन Simplified सबसे अच्छा मुफ़्त थंबनेल निर्माता है। इससे कोई विवाद नहीं हो सकता! यहाँ मुख्य बात यह है कि किसी एक को चुनें और जल्दी से thumbnail बनाना शुरू करें। जितना ज़्यादा आप बनाएंगे, उतनी ही तेज़ी से आप ai se thumbnail kaise banaye सिख कर आगे बढ़ेंगे।

Ai के साथ यूट्यूब थंबनेल कैसे बनाते है? | How To Make You Tube Thumbanails With Ai?

Ai का इस्तेमाल करके यूट्यूब थंबनेल बनाना एक बहुत हीं आसान प्रोसेस है और थंब नेल बनाना ये आपके लिए Free भी हो सकता है। आप Paid टूल्स का इस्तेमाल भी कर सकते है, ये आपके ऊपर है।

आप ऑनलाइन एआई टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके कंटेंट के जरिये डिज़ाइन प्रोसेस को Automatic करते हैं। यहाँ कुछ AI थंबनेल जनरेटर दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं:

  • VEED.IO: एक Free AI थंबनेल बनाने वाला टूल है जो टेक्स्ट इनपुट के जरिये पर थंबनेल बनाता है।
  • Canva: ऐसे टेम्प्लेट और डिज़ाइन देता है जिन्हें AI की मदद से customize किया जा सकता है।
  • Thumbanail AI: ये टूल YouTube वीडियो के लिए थंबनेल बनाने में माहिर है।
  • Fotor: AI फीचर्स वाला एक ऑनलाइन फ़ोटो एडिटर और ग्राफ़िक डिज़ाइनर टूल है ये भी बढ़िया थंबनेल बनाने में मदद करता है।
  • Adobe Express: AI की Capability वाले प्रोफेशनल ग्रेड डिज़ाइन टूल के लिए जाना जाता है।

ये सारे टूल आमतौर पर आपको अपने वीडियो के बारे में कुछ डिस्क्रिप्शन इनपुट देने देते हैं, और फिर वे आपके लिए थंबनेल के ऑप्शन बनाते हैं।

Step 1. Leonardo Ai से images बनाए

सबसे पहले leonardo ai की वेबसाईट पर जाए। क्या आप जानते हैं कि अब आप Leonardo ai के अंदर ही YouTube थंबनेल बना सकते हैं? आपको बस इतना करना है कि इसे YouTube के लिए एक image बनाने के लिए कहें और ये एक अच्छा image बना देगा। ये इसे सही image size भी देगा!

leonardo ai user interface
credit- leonardo ai

अगर आप सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो leonardo ai को थंबनेल बनाने के लिए कहें और इसे अपनी image size बताएं ( 1280 x 720 का image size इस्तेमाल करें )।

बस इसे ठीक वही बताएं जो आप image बनाना चाहते हैं। आपको बस इतना ही करना है। बस ये समझें कि आपने प्रॉम्प्ट अच्छे टाइप किया है की नहीं। वैसे, प्रॉम्प्ट सिर्फ़ एक टेक्स्ट डिस्क्रिप्शन है कि आप अपनी image में क्या देखना चाहते हैं जैसे लोग,जानवर कोई चीज

आप एक ऐसी image चाहते हैं जो आपके target audience को engage करे, इसलिए अपने नीच में कुछ रिसर्च करें और देखें कि क्या क्लिक मिल रहा है। और थोड़ा experiments करने से न डरें।

इसे जरूर पढे – ai se photo kaise banaye

Step 2. अपने थंबनेल को canva में Add करें।

आप canva एडिटर का फ्री version का इस्तेमाल कर सकते है, तुरंत और आसान तरीके से प्रोफेशनल थंबनेल बनाने के लिए। आपको canva पर google या facebook की मदद से अकाउंट बना लेना है।

canva user interface
credit- canva

उसके बाद होमपेज से “youtube thumbnail” सर्च करना है और अपनी image upload करनी है। आप youtube thumbnail templets के अंदर image अपलोड कर सकते है। अगर आपके पास बहुत सारी images है तो आप तुरंत 30 सेकंड में एक अच्छा थंबनेल बना सकते है।

Step 3. Font, elements और image को customize करें

जब आपका YouTube थंबनेल Canva में तैयार हो जाए, तो अपना टेक्स्ट और कोई भी अतिरिक्त इमेज आप जोड़ सकते है।

फ़ॉन्ट और एलिमेंट जैसी चीज़ें बाईं ओर हैं। आप canva में अपने खुद का brand colour, stock image या custom font भी जोड़ सकते हैं।

ज़्यादा क्लिक पाने के लिए अपने YouTube थंबनेल को कस्टमाइज़ करना बहुत ज़रूरी है। होमपेज या सर्च रिजल्ट पेज पर एक normal इमेज ज़्यादा अलग नहीं दिखेगी, इसलिए फॉन्ट, एलिमेंट और एक अच्छी image होना बहुत जरूरी है तभी आप एक अच्छा थंबनेल बना सकते है।

Step 4. Thumbnail को Save करें।

एक बार आप अपने बनाए गए थंबनेल से संतुष्ट हो जाते है तो आपको थंबनेल save कर लेना है। इसके लिए आपको Download बटन पर क्लीक करना है। उसके बाद आपके सामने एक मेनू आएगा उसमें आपको jpg और png फ़ाइल टाइप को चुन लेना है। और एक बार फिर Download बटन पर क्लीक करके थंबनेल को अपने डिवाइस के अंदर save करना है।

5 सबसे अच्छे Ai Thumbanail maker

  1. Fotor

अगर आप canva का paid plan का इस्तेमाल करते है तो ये बहुत expensive है, इसलिए Fotor एक सस्ता थंब नेल बनाने वाला टूल है जों canva के जैसे हीं काम करता है।

fotor interface of ai thumbnail maker
credit- fotor

यहाँ पर आपको एक अच्छा इंटरफेस मिलता है, text और icons को जोड़ने के लिए अच्छे templates और अच्छे फीचर्स मिलते है।

आपके images की बैकग्राउंड को मिटाने के लिए AI का इस्तेमाल करता है, जो इसे YouTube थंबनेल के लिए एकदम सही बनाता है। फिर आप बैकग्राउंड और text जोड़ सकते हैं। तो, आप आसानी से अपनी तस्वीरें ले सकते हैं और उन्हें थंबनेल में बदल सकते हैं।

Fotor एक सस्ता टूल है, अगर आप कुछ पैसे बचाना चाहते हैं और फिर भी शानदार YouTube थंबनेल पाना चाहते हैं, तो Fotor को मुफ़्त में आज़माएँ।

  1. Simplified

Simplified आपके YouTube वीडियो के लिए AI के साथ थंबनेल बनाने का एक FREE और आसान तरीका है। अगर आप एक नए क्रिएटर हैं और YouTube थंबनेल बनाने का सबसे आसान तरीका खोज रहे हैं, तो यह आपके लिए है।

Simplified के साथ आप टेम्पलेट सहित फ्री प्लान पर अच्छा थंबनेल बना सकते हैं, इसमें आप ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट बना सकते है। 1,000+ फ़ॉन्ट का इस्तेमाल कर सकते है। फ़ोटो और आइकन लगा सकते है, टेम्प्लेट का इस्तेमाल कर सकते है।
5GB का स्टोरेज आपको मिलता है।

विशेषताएं:
फ्री प्लान इसमें उपलब्ध है, User के लिए अच्छा इंटरफेस इंसमे मिलता है।
High क्वालिटी टेम्प्लेट मिलते है।
अतिरिक्त मीडिया और ड्राइंग जैसी सुविधाएँ मिलती है

कीमत/pricing

सीमित सुविधाओं के साथ फ्री प्लान
अपग्रेड किए गए version के लिए प्रति माह $15 से शुरू

3. Creatopy

क्रिएटोपाई बड़ी टीमों वाले कंटेंट क्रिएटर्स के लिए बेहतरीन टूल है, जिन्हें कम्युनिकेशन की जरूरत होती है।

इसके वर्कफ़्लो फीचर्स आपकी डिज़ाइन और YouTube टीमों को जोड़कर, लोगों को टैग करके और परमिशन मैनेज करके आपके थंबनेल पर मदद करने देती हैं।

creatopy thumbnail maker
creatopy thumbnail maker

इससे थंबनेल बनाना बहुत आसान हो जाता है। आप किसी दूसरे टूल से AI-जनरेटेड इमेज का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन क्रिएटोपाई के पास अपना खुद का AI इमेज जनरेटर नहीं है।

कीमत:

कीमतें $32/माह से शुरू होती हैं

  1. Veed

Veed AI थंबनेल मेकर एक अच्छा Ai Tool है जो थंबनेल बनाने की process को सरल बनाता है। ये बेहतरीन थंबनेल बनाने के लिए AI तकनीक का इस्तेमाल करता है जो CTR और Views को बढ़ा सकता है। यहाँ इसके benefits और pricing बताई गईं है।

veed aI thumbnail maker interface
veed aI thumbnail maker interface

लाभ:

  • AI Tool : जल्दी से आकर्षक थंबनेल बनाता है।
  • उपयोगकर्ता के अनुकूल: आसान डिज़ाइन के लिए सहज इंटरफ़ेस।
  • समय की बचत : थंबनेल डिज़ाइन करने में लगने वाले घंटों की बचत करता है।

price:

  • बेसिक लेवल: पूर्ण HD export के लिए प्रति user प्रति माह $18, और 720 मिनट है

VEED की विशेषताओं और लाभों की विस्तृत समीक्षा के लिए, आप यह व्यापक समीक्षा देख सकते हैं।

Veed का AI थंबनेल मेकर इन सबके लिए एक ऑल-इन-वन टूल है- )AI-जनरेटेड थंबनेल बनाना वीडियो बनाना,। सबटाइटल जोड़ना, अपने वीडियो में इमेज जोड़ना

Veed में जल्दी से engage वीडियो बनाने के लिए ढेर सारे AI- टूल हैं। उदाहरण के लिए, आप एक इमेज बना सकते हैं और उसमें एनिमेशन जोड़ सकते हैं, फिर उसे वीडियो में जोड़ सकते हैं।

  1. Canva

कैनवा का AI थंबनेल मेकर एक user freindly tool है जो आकर्षक थंबनेल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफ़ेस और बैकग्राउंड रिमूवल जैसी AI सुविधाएँ हैं।

canva user interface
credit- canva

कैनवा टेक्स्ट टू इमेज, ओपनएआई द्वारा DALL·E और Google क्लाउड द्वारा इमेजेन जैसे ऐप का इस्तेमाल करके टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के साथ AI-जनरेटेड इमेज और आर्ट भी बनाता है। मुफ़्त संस्करण मूल बातें कवर करता है, जबकि कैनवा प्रो अधिक उन्नत टूल है।

Ai से बढ़िया thumbnail बनाने के टिप्स

एआई का इस्तेमाल करके आकर्षक और प्रोफेशनल थंबनेल बनाने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अच्छा Ai Thumbnail बना सकते है। :

  1. चैट-जीपीटी का उपयोग करें चैट-जीपीटी मजबूत थंबनेल आईडिया जनरेट कर सकता है। इन ideas को को modify करें और उन्हें Ai image जनरेटर के लिए इनपुट/prompt में उपयोग करें।
  2. Descriptive रहे: चैट-जीपीटी का इस्तेमाल करते वक़्त , descriptive prompt दे । animal’s (लोग, बिल्लियाँ), color , object और जैसे elements का उपयोग करें।
  3. एक्सपेरिमेंट करें: यह जानने के लिए कि आपके target audience को क्या पसंद है, अलग अलग elements के साथ प्रयोग करने में संकोच न करें।
  4. अपनी image बनाएं: चैट-जीपीटी से थंबनेल image बनाने के लिए कहें। Dimension के बारे में specific रहें (उदाहरण के लिए, 1280 x 720) और बताये कि आप क्या चाहते हैं (उदाहरण के लिए।
  5. canva का उपयोग करें: अपने थंबनेल को customiz करने के लिए कैनवा के free version का उपयोग करें। चैट-जीपीटी या leonardo Ai से बनाई गईं फोटो अपलोड करें।
  6. फ़ॉन्ट और एलिमेंट्स को customize करें: कैनवा में टेक्स्ट, extra images (जैसे हेडशॉट्स), और अन्य डिज़ाइन एलिमेंट जोड़ें।
  7. अनूठे थंबनेल : जबकि एआई मदद कर सकता है, uniqueness को लक्ष्य रखें। Normal टेम्प्लेट का उपयोग करने से बचें.
  8. वीडियो कंटेंट को रिफ्लेक्ट कीजिये: सुनिश्चित करें कि आपका थंबनेल आपके वीडियो content और brand की पहचान को दिखाता है।

याद रखें, थंबनेल audience को आकर्षित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं, इसलिए बढ़िया इमेज बनाने में समय लगाएं। हैप्पी थंबनेल डिजाइनिंग

Ai से आपने क्या सीखा: ai se thumbnail kaise banaye

Content Creation की गतिशील दुनिया में, थंबनेल audience का ध्यान खींचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। थंबनेल बनाने के लिए एआई का इस्तेमाल करने से कई फायदे मिलते हैं। सबसे पहले, यह अविश्वसनीय रूप से कुशल है, एआई एल्गोरिदम तेजी से टेक्स्ट को आकर्षक images में बदल देता है, जिससे creator’s का समय बचता है।

ये personalizetion सुनिश्चित करता है एआई-जनरेटेड थंबनेल आपके content के लिए उपयोगी होते हैं, जिससे आप ज्यादा audience को आकर्षित कर सको यह स्थिरता बनाए रखता है, एआई टूल का उपयोग करके, आप अपने वीडियो में एक समान ब्रांड बनाए रखते हैं। और अंत में, AI-जनरेटेड थंबनेल क्वालिटी की ओर ले जाते हैं—दर्शकों को क्लिक करने के लिए आकर्षित करते हैं, जिससे आपके वीडियो views और देखने का समय boost हो जाता है। ai se thumbnail kaise banaye इस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़कर आप सभी को कैसा लगा हमे comment करके जरूर बताए

Share
Group Cards
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment